सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Aeroplane Mode में इंटरनेट,एसएमएस और कॉल का उपयोग कैसे करें?(How to use internet,messages and phone call in aeroplane mode?)

How to use call, sms and internet in airplane mode?



Aeroplane Mode में इंटरनेट,एसएमएस और कॉल का उपयोग कैसे करे ?

क्या आपको पता  है कि अब आप aeroplane mode में भी इंटरनेट,एसएमएस,फोन कॉल कर पाएंगे  
चलिए जानते हैं कैसे आप इन फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे-

सबसे से पहले ये जानते है कि Aeroplane Mode होता क्या है ?
जैसा कि हम सब जानते हैं कि aeroplane mode को सामान्यता: एयरोप्लेन में इस्तेमाल किया जाता है कई बार यह ख्याल आता है कि भाई इसका प्रयोग क्या है ? आपके जानकारी के लिए में बता दूं कि ये network control करने के काम आता है इसलिए इसे एक तरह से नेटवर्क कंट्रोलर भी कह सकते हैं।इसलिए इसे  flight mode, aeroplane mode, offline mode औरstandalone mode के नाम से भी जाना जाता है।.आप जैसे ही आपने फोन या लैपटॉप में Aeroplane mode enable करते होंगे तब automatically आपका WiFi, Bluetooth और cellular network deasable हो जाता है। aeroplane mode को enable करने पर जो आपके मोबाइल में ट्रांसमिशन सिग्नल कोट(transmission signal)तरह बंद कर देता है।इसलिए जब आप एयरोप्लेन में सफर करते हो तब आपको फोन को aeroplane mode को enable/on करने को कहा जाता है ।
 
अब बात करते हैं ऐसी कौन-सा फीचर है जिसकी मदद से आप aeroplane mode में भी इंटरनेट,एसएमएस और फोन कॉल का इस्तेमाल कर सकते है?
 जैसा कि मैंने आपको बताया कि Aeroplane mode आप जैसे ही on करते हो तो स्वत: Bluetooth, wi-fi और phone call deasable हो जाता है।ऐसे में आप ना ही किसी को फोन,एसएमएस कर सकते हो और ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो ।
तो चलिए जानते है कि कैसे आप इन फीचर के मदद से आप कर सकते हो।




तरीका:-  इस फीचर्स का प्रयोग करने के कुछ स्टेप फॉलो किए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी इस फीचर्स  का लाभ उठा सकत हैं। चलिए अब बिना समय बर्बाद किए शुरू करते हैं-

  1.  पहले आप फोन को एरोप्लेन मोड में enable/on करेंगे। 
  2. फिर आप फोन के Dial Pad में जाएंगे और फिर डायल करेंगे *#*#4636#*#*      
  3. जैसे ही आप इस कोड को Dial करेंगे आपके सामने एक पेज खुलेगा जो इस प्रकार दिखाई देगा जैसा की चित्र में दिखाई दे रहा है-     
  4. फिर आपको phone information1 या phone information2 select करना है। (Note:- ध्यान रहे आपको वही phone information select करना है जिससे आप इंटरनेट, फोन और एसएमएस acceess कर रहे हो। जैसे की मैं सिमकार्ड 1 से इंटरनेट का प्रयोग कर रहा हूँ तो फिर मैं phone information1 select  करूँगा। 
  5. उसके बाद जैसे ही आप phone information 1 select करेंगे आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा। जो कुछ इस तरह दिखेगा 👇👇👇
  6. उसके बाद आपको mobile radio power को ON कर देना है फिर More option पर click करेंगे और enable data connection पर click करेंगे। 👇👇👇

  7. Enable data connection पर click करने के बाद Data Send और Data Received में internet Speed दिखने लगेगा। 👇👇👇
  8. अब आप Aeroplane mode में भी इंटरनेट, फोन और एसएमएस की सेवा का लाभ उठा सकते हैं। 😊🤗😃

आशा करता हूँ दोस्तों ये post पसंद आई होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो comment में बताएं । मैं उसका जरूर replied दूँगा। इस post के लिए बस इतना ही post अच्छे लगे तो subscribe करें। 
 
 यहाँ नीचे अपना E-mail ID डालें और Subscribe बटन पर click करे हमारे ब्लॉग को फ्री में Subscribe करें और नये post की जानकारी तुरंत पाएँ। 





 



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 महत्वपूर्ण USSD कोड । (5 important USSD codes.)

5 Most Important Android USSD Secret Code आ ज   मैं आपको   5   ऐसे सीक्रेट कोड के बारे में बताऊंगा जो कि  आपको बहुत मददगार बनाएगा क्योंकि जो काम हम फोन के सेटिंग में जाकर बड़ी मुश्किल से कर पाते हैं वहीं आप एक आसानी से कोड के मदद से कर पाएंगे।आपको बता दूं कि इसमें कुछ कोड ऐसे भी हैं जो आपको सेटिंग में खोजने पर भी नहीं मिलेगा।कोई भी काम को करने के लिए कई तरीके होते है परन्तु उन सभी में से ये तरीका आसान और 100% कार्य करता है । हां! बहुत से कोड ऐसे भी होते जो कि सभी अनरॉइड   डीवाइस में काम नहीं करते परन्तु घबराने की कोई बात मैं जो आपको कोड बताऊंगा वह किसी भी फोन में काम करेगा। #1]. *21*(mob.no.)# call forward  :-  इस कोड का प्रयोग किसी भी नंबर को किसी दूसरेे नंंबर पर डिवर्ट करने के लिए किया। जाता है। मतलब अगर आप किसी भी नंबर का कॉल किसी दूसरे नंबर पर पाना चाहते हैं तो फिर आप इस USSD कोड प्रयोग कर सकते हैं।इसके लिए simply आप अपने Dial Pad पर जाएं और इस कोड को डालने के बाद आप जिस किसी नंबर पर कॉल transfer करना चाहते हैं। उस नंबर को डायल करे। Example:- अगर हमें किसी व्यक्ति के कॉल को किसी दू

वेबशेयर क्या है? और इसके क्या प्रयोग है(What is webshare and what are its uses?)?

How to transfer of file without USB, shareit and xendor आज हम जानेंगे की वेब शेयर क्या है?और इसके क्या उपयोग है?   जैसा कि हम जानते हैं कि हाल में ही हमारे भारत के प्रधानमंत्री ने चाइनीज ऐप्स को प्लेस्टोर से हटा दिया है।उन्होंने भारत में अधिक उपयोग होने वाले ऐप्स जैसे tiktok,Shareit और 57 समेत चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है। ऐसे में बहुत से लोग फाइल शेयर करने वाली ऐप्स को खोंजने में लगे हैं कई सारे ऐप्स प्लेस्टोर पर है जो हूबहू shareit जैसे दिखते हैं।ऐसे में कई thirdparty ऐप्स को डाउनलोड कर लेते है और आपको डाटा ट्रांसफर की अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती है। इसी बात का मद्दे नजर रखते हुए।मैंने आपके लिए एक ऐसा तरीका को ढूंढ निकाला है जिससे आप बिना कोई फाइल ट्रांसफर एप्लिकेशन डाउनलोड किए आप किसी को भी फाइल शेयर कर सकते हैं।चलिए जानते हैं वेबशेयर क्या है?और इसका क्या प्रयोग है? WebShare :-  वेबशेयर एक open source application है।जिसकी मदद से आप फाइल ट्रांसफर कर सकते है।इस फीचर की मदद से आप Android to Android, Android to PC और Android to IOS Device में डाटा या फिर फाइल को आसानी से ट्रांसफर कर सके