सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सोशल मीडिया क्या है? [What is social media?]

सोशल मीडिया अकाउंट क्या है?(What is social media accounts)


आज हम जानेंगे Social media क्या होता है?(what is social media) इसे कितने तरीके से हैक किया जाता है?(How many ways can it be hacked? इसे सेक्योर रखने की कौन से अच्छी तरीकें हैं?(What are good ways to keep it secure).



ज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया एकाउंट का प्रयोग करते ही करते है। ऐसे में इन सभी सोशल मीडिया एकाउंट की हैक होने की संभावना बनी रहती है। जैसे की हम सब जानते है कि जो चीजें जितने हमारे लिए वरदान साबित हुआ है उतना ही अभिशाप भी है। आपकी एक छोटी सी गलती कि वजह से आपके अकाउंट हैक होने की संभावना बनी रहती है।जिससे आपको यह पता भी नहीं चल पाता है।एक गजब की लाइन पेश करता हूं जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि कई हैकरों का ये कहना है कि“Human Stupidity, that’s why Hackers always win.”"इसका मतलब यह है कि मानव की मूर्खता के कारण ही हम हैकर्स हमेशा जीतते हैं"।

अगर एक सामान्य व्यक्ति की बात करे तो एक हैकर उसे चुटकी बजाते उसके डिवाइस या फिर सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर सकता है। ऐसे में आपको जागरूक होने की आवश्यकता है।ताकि आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सके।

कई सारे सोशल मीडिया यूजर को ये तक पता नहीं होता है कि अकाउंट को सैक्योर कैसे रखा जाता है और बाद में कहते हैं। भैया! मैंने तो यहां इस नाम से अकाउंट क्रिएट किया अब ओपन नहीं हो रहा है और जब आप से forgot password पर क्लिक करते हैं तब आपकों पता चलता है कि इसमें ईमेल आईडी से किसी और ने वेरिफाई कर रखा है।यह एक गंभीर समस्या है जिसके बारे मैं आपको ये बताऊंगा की अकाउंट कितने तरीके से हैक होता है और उसमे हम यूजर्स की क्या गलतियां होती हैं साथ ही मैं आपको ये भी बताऊंगा कि इन्हे सिक्योर कैसे रखा जाए।

सोशल मीडिया क्या है?(what is social media?)

सोशल मीडिया दो या दो से अधिक व्यक्तियों को आपस में किसी कारण संबंध से जुड़ते हैं।इसमें आपके रिश्तेदार और दोस्त भी हो सकते हैं।सोशल मीडिया का मूल उद्देश्य यह है कि किसी से बात करनी हो,डाटा को सेंड व रिसीव करने हो या फिर अपनी निजी जानकारी को साझा करना हो इस सभी कार्यों के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग किया जाता है।

विस्तृत शब्दों में सोशल मीडिया दो शब्दों से मिलकर बना है। सोशल का अर्थ होता है सामाजिक और मीडिया का अर्थ होता है साधन यानी कि सोशल मीडिया एक ऐसा समाजिक साधन है जहां पर कई तरह के लोग आपस में डाटा का हस्तांतरण एक ही समय में कर सकते हैं। एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां कई तरह के लोग रहते हैं चाहे वह आपके रिश्तेदार हो, दोस्त हो या फिर कोई पेशेवर हो। ऐसे में आप सोशल मीडिया को सोशल मीडिया सर्विस भी कह सकते है। इसका अर्थ यह है कि आप इंटरनेट के माध्यम से अपने रिश्तेदारों, अपने दोस्तों, अपने पेशेवर लोगों से किसी विशेष उद्देश्य से आपस में बात कर सकते हैं डाटा का हस्तांतरण भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है या फिर एक ऐसा माध्यम है जहां हम दुनिया के कई लोगों को कई सारे काम के बारे में एक ही समय में बता सकते हैं।

उदाहरण के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम,व्हाट्सएप,लिंकडइन,ट्विटर पिंटरेस्ट इत्यादि।

सोशल मीडिया अकाउंट कितने तरीके से हैक होती है?

#1]. Phishing:- यह एक तरह का हैकरों द्वारा बनाया गया लिंक होता है। जो हैकर्स के द्वारा प्रयोग किया जानेवाला सबसे लोकप्रिय तरीका में से एक है।जहां विभिन्न - विभिन्न तरीकों का प्रयोग कर के यूजर के किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक किया जा सकता है।अगर किसी हैकर को किसी यूज़र का सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना चाहता है तो वो साधारणतः वो फेसबुक का एक नकली लॉगिन पेज बनाएगा जिसे देखने में हूबहू असली जैसा ही दिखाई देता है और उसे किसी होस्टिंग के साथ कनेक्ट कर देता है जिसका वेब एड्रेस को छोड़कर पूरा होम पेज फेसबुक जैसा ही दिखाई देता है। अब वो हैकर जिस भी विक्टिम या यूजर के सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना चाहता है उसे वो किसी भी तरीके से उस नकली फेसबुक पेज के लींक  भेज देगा और जैसे ही यूजर उस नकली लिंक पर क्लिक करेगा वैसे ही उसके सामने हैकर का बनाया नकली पेज दिखाई देगा जो पूरी तरह से असली फेसबुक पेज जैसा ही दिखाई देता है और इसी धोके में आकर यूजर्स हैकर के बनाये नकली पेज में लॉगिन करता है वैसे ही उस यूजर्स का सोशल मीडिया अकाउंट की आईडी और पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है।
फिशिंग का प्रयोग केवल सोशल मीडिया अकाउंट हैक करने के लिए ही नहीं होता है बल्कि इससे वेबसाइट को भी हैक करने के लिए किया जाता है ।

#2].Keylogging :- सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने का दूसरा और आसान तरीका keylogging है। कभी कभी Keylogging इतनी घातक सिद्ध हो सकती है कि कंप्यूटर और इंटरनेट के अच्छे जानकार वाले व्यक्ति भी इसमें धोखा खा जाते हैं। Keylogger सामान्यतः एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे यूजर के कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करने के बाद टारगेटेड कंप्यूटर पर विक्टिम जो भी कुछ कीबोर्ड से टाइप करेगा यह प्रोग्राम उसे टैक्स्ट फॉर्मेट में सेव कर लेता है।  जैसे की मान लो मैंने आपके कंप्यूटर में Keylogger इंस्टॉल कर दिया है और अब आप जब कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट को लॉगिन करते वक्त आईडी और पासवर्ड टाइप करोगे तब keylogger अपने डाटाबेस में टैक्स्ट के फॉर्मेट में सेव कर लेता है।
Keylogging से केवल सोशल मीडिया अकाउंट ही हैक नहीं होते बल्कि आप जितने भी तरह के अकाउंट प्रयोग करोगे जैसे - सोशल मीडिया अकाउंट,इंटरनेट बैंकिंग और अन्य सभी प्रकार के अकाउंट के आईडी और पासवर्ड को सेव कर लेता है।
सामान्य अर्थ में आप कह सकते हो कि जब कीबोर्ड से जितने भी key को प्रेस करोगे वो उन सब वर्ड को सेव कर लेगा।

#3].Stealer's :- दुनिआ में लगभग 70 % प्रतिशत लोग आपने सोशल मीडिया अकाउंट का आईडी और पासवर्ड को ब्राउज़र में सेव करके रखते है क्योंकी यह एक सरल तरीका है जिस से आप तुरंत अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते है। लेकिन कभी कभी यह तरीका आप के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकी Stealer's नाम का जो प्रोग्राम है उसे विशेष रूप से ब्राउज़र में सेव किए गए आईडी और पासवर्ड को कैप्चर करने के लिए ही डिजाइन किया जाता है। जिससे अगर हैकर किसी भी यूजर का अकाउंट आईडी और पासवर्ड को हैक करना चाहता है तो वे सरलता से उसके कंप्यूटर में यह Stealer प्रोग्राम को Run कर देगा और अगर उस विक्टिम यानी यूजर ने अपने ब्राउज़र में किसी भी अकाउंट के आईडी और पासवर्ड को सेव करके रखता है तो यह Stealer कुछ ही समय में विक्टिम के ब्राउज़र में सेव पासवर्ड को केप्चर करके हैकर को दिखा देता है।

#4].brute force attack:- इसमें हैकर किसी भी अकाउंट को हैक करने के लिए एक ऐसा tools प्रयोग करता है जिससे पासवर्ड को आसानी से अनुमान लगाया का सकता है।अगर आपका पासवर्ड सिम्पल है तब पासवर्ड को आसानी से इस तरीके के जरिए ढूंढा जा सकता है।

इस तकनीक को प्रयोग करके किसी भी व्यक्ति के अकाउंट पासवर्ड को एक मिनट में हजारों की संख्या में पासवर्ड को guess किया जा सकता है।ऐसे में आपका पासवर्ड जितना strong होगा उतना ही इस टूल्स में समय लगता है।

5].Spy Apps:- इस विधि में हैकर जब किसी विक्टिम अथवा यूजर के फोन में कोई spy apps को इंस्टॉल करके यूजर के डिवाइस को access लेकर कंट्रोल करता है। यानी एक ऐसा एप्लीकेशन जो उस फोन की सारी जानकारी को हैकर्स तक पहुंचता है।उस ऐप्स के जरिए हैकर्स विक्टिम की फोन की जासूसी करता है जैसे कि उसने किस वक्त क्या किया,क्या विजिट कर रहा है,लाइव लोकेशन और भी बहुत कुछ को देखता रहता है।

सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने का कुल 5 तरीके बताएं हैं जिसमें आप किसी भी तरीके से सोशल मीडिया अकाउंट को हैक कर सकते हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट कैसे सुरक्षित करें?
अब बात आती है सिक्योर रखने की तब अपने किसी भी अकाउंट आईडी और पासवर्ड सिक्योर रखने के कुछ तरीके हैं जिसे आप आसानी से काफी हद तक सिक्योर  रख सकते हैं -
1]. Strong Password:- आपके जितने भी अकाउंट आईडी है उसके पासवर्ड को strong रखे।एक साधारण स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को इस बात की जानकारी भी होने चाहिए कि वे अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को मजबूत रखे।कई बार ऐसा होता है कि बहुत से लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड में फोन नंबर या फिर किसी नाम से रखते हैं। जो कि गलत बात है ऐसे में हैकर आपकी सोशल मीडिया अकाउंट को चुटकी में हैक कर सकता है।नीचे दी गई तालिका से आप समझ सकते हैं कि कितने कैरेक्टर के पासवर्ड कितने मिनट में क्रैक हो सकते हैं।

इसलिए अगली बार से जब पासवर्ड लगाओ तब उसके upper, lower,number और special character का प्रयोग करना ना भूलें।

special character👉 (@,#,*,₹,&,+)

Upper👉 [ A to Z ]

Lower👉 [ a to z ]

Number 👉 [ 1 to 100 ]

अब चलिए एक मजबूत पासवर्ड बनाते हैं -

  • @Amt954Tym200
  • #Qora45TMs246
  • ₹Dts678Pmt345

मैंने यहां पर आपको 3 पासवर्ड बना कर दिखा दिया है। इसी तरह आप एक मजबूत पासवर्ड बना सकते है।

ध्यान रहे आपकी पासवर्ड 8 करेक्टर से अधिक होनी चाहिए।

2].Two-factor Authentication:- आप जब भी कोई अकाउंट क्रिएट करोगे तब आप उस अकाउंट में two factor authentication on रखे जिससे क्या होगा ना! कि जब भी कोई आपके उस अकाउंट का आईडी और पासवर्ड हैक भी कर लेगा तब वो उसे access नहीं कर पाएगा क्योंकि लॉगिन होने के लिए उसमें opt की आवश्यकता होती है जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आता है।

3].Google Authenticator:- इस ऐप्स के जिरिए आप अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट को Google Authenticator की मदद से मैनेज कर पाओगे।जिस प्रकार आप two-step verification की मदद से किसी भी अकाउंट को बिना ओटीपी के access नहीं कर पाते हैं ठीक उसी प्रकार आप google authentication की मदद से आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक होने से बचाया जा सकता है।इसमें google authentication इनाबल करने और period में time base सेलेक्ट करने के बाद ये हर 15 सेकेंड में otp जेनरेट करता रहता है।जिससे किसी भी अकाउंट को हैक करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

निष्कर्ष के तौर पर कहा जा सकता है कि किसी भी अकाउंट को हैक करना मुश्किल है है परन्तु असम्भव नहीं।इसलिए ध्यान रहे की प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड एक नहीं बल्कि अलग अलग होना चाहिए।जिससे काफी हद तक आपका अकाउंट सिक्योर रह सके।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

5 महत्वपूर्ण USSD कोड । (5 important USSD codes.)

5 Most Important Android USSD Secret Code आ ज   मैं आपको   5   ऐसे सीक्रेट कोड के बारे में बताऊंगा जो कि  आपको बहुत मददगार बनाएगा क्योंकि जो काम हम फोन के सेटिंग में जाकर बड़ी मुश्किल से कर पाते हैं वहीं आप एक आसानी से कोड के मदद से कर पाएंगे।आपको बता दूं कि इसमें कुछ कोड ऐसे भी हैं जो आपको सेटिंग में खोजने पर भी नहीं मिलेगा।कोई भी काम को करने के लिए कई तरीके होते है परन्तु उन सभी में से ये तरीका आसान और 100% कार्य करता है । हां! बहुत से कोड ऐसे भी होते जो कि सभी अनरॉइड   डीवाइस में काम नहीं करते परन्तु घबराने की कोई बात मैं जो आपको कोड बताऊंगा वह किसी भी फोन में काम करेगा। #1]. *21*(mob.no.)# call forward  :-  इस कोड का प्रयोग किसी भी नंबर को किसी दूसरेे नंंबर पर डिवर्ट करने के लिए किया। जाता है। मतलब अगर आप किसी भी नंबर का कॉल किसी दूसरे नंबर पर पाना चाहते हैं तो फिर आप इस USSD कोड प्रयोग कर सकते हैं।इसके लिए simply आप अपने Dial Pad पर जाएं और इस कोड को डालने के बाद आप जिस किसी नंबर पर कॉल transfer करना चाहते हैं। उस नंबर को डायल करे। Example:- अगर हमें किसी व्यक्ति के कॉल को किसी दू

10 मजेदार वेबसाइट [10 Amazing website]

  10  Amazing Websites On The Internet आज के समय में  इंटरनेट की दुनिया में लाखो करोड़ो वेबसाइट हैं।जिसके भिन्न-भिन्न कार्य  है।इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइट है जो बहुत ही अमेजिंग तरीके से प्रोग्राम्ड है इन करोड़ो वेबसाइट में से 10 ऐसे वेबसाइट को मैंने ढूंढ निकाला है जिन्हे आपको एक्सप्लोर करने में मज़ा आएगा. मैं आपको कुछ ऐसे साइट के बारे में बताऊंगा जिसे जानकर आपको बेेहद मजा आने वाला है. चलिए जानते हैं कौन -कौन हैं वो मजेदार  साइट - #1 ]. Real time hacking:- यहां पर आप लाइव हैकिंग देख सकते हैं वो भी real time में। जैसा कि हम जानते हैं हैकिंग जब भी कि जाती हैं तब उसकी हैकिंग की के बारे में पता किया जाता हैं कि हैकिंग की source क्या है?कौन  सी hacking attack कि गई हैं?हैकिंग की कौन सी टूल का प्रयोग किया गया है? सारे चीज आप यहां पर real time देख सकते हैं।यहां पर आप ये भी देख सकते हैं कौन कौन देश आपस में हैकिंग अटैक कर रहे हैं। https://threatbutt.com/map/ ‌ #2]. Unfinished Picture:- एक ऐसा अजीब चित्र जो कभी खत्म ही नहीं होता।मतलब कि अगर आप इसे ओपन करेंगे तब ये zoom होता रहेगा, होता रहेगा कभ

वेबशेयर क्या है? और इसके क्या प्रयोग है(What is webshare and what are its uses?)?

How to transfer of file without USB, shareit and xendor आज हम जानेंगे की वेब शेयर क्या है?और इसके क्या उपयोग है?   जैसा कि हम जानते हैं कि हाल में ही हमारे भारत के प्रधानमंत्री ने चाइनीज ऐप्स को प्लेस्टोर से हटा दिया है।उन्होंने भारत में अधिक उपयोग होने वाले ऐप्स जैसे tiktok,Shareit और 57 समेत चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है। ऐसे में बहुत से लोग फाइल शेयर करने वाली ऐप्स को खोंजने में लगे हैं कई सारे ऐप्स प्लेस्टोर पर है जो हूबहू shareit जैसे दिखते हैं।ऐसे में कई thirdparty ऐप्स को डाउनलोड कर लेते है और आपको डाटा ट्रांसफर की अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती है। इसी बात का मद्दे नजर रखते हुए।मैंने आपके लिए एक ऐसा तरीका को ढूंढ निकाला है जिससे आप बिना कोई फाइल ट्रांसफर एप्लिकेशन डाउनलोड किए आप किसी को भी फाइल शेयर कर सकते हैं।चलिए जानते हैं वेबशेयर क्या है?और इसका क्या प्रयोग है? WebShare :-  वेबशेयर एक open source application है।जिसकी मदद से आप फाइल ट्रांसफर कर सकते है।इस फीचर की मदद से आप Android to Android, Android to PC और Android to IOS Device में डाटा या फिर फाइल को आसानी से ट्रांसफर कर सके